चीन के 18 प्रांतों में फैला डेल्‍टा वैरिएंट, ब्राजील में 910, रूस में 789 की मौत, अमेरिका में एक लाख से ज्‍यादा मामले मिले

वाशिंगटन/मास्‍को। दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की ओर जारी आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर समग्र वैश्विक कोविड -19 कैसलोएड 19.77 करोड़ को पार कर गया है जबकि महामारी से मरने वालों की संख्‍या 42.1 लाख से ज्‍यादा हो गई हैं। ब्राजील और रूस में कोरोना से होने वाली मौतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। यही नहीं अमेरिका में एकबार फ‍िर संक्रमण की शुरुआत हो गई है। सबसे बुरा हाल फ्लोरिडा का है।

अमेरिका में एक लाख से ज्‍यादा मामले मिले

पूरे अमेरिका में पिछले 24 घंटे में रिकार्ड 1,01,171 मरीज मिले हैं। 30 जुलाई के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मरीजों की संख्या है। अमेरिका में डेल्टा वैरिएंट के कारण मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। फ्लोरिडा राज्य में हालात बेकाबू हो रहे हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग के अनुसार एक सप्ताह में संक्रमित मरीजों की संख्या में पचास फीसद बढ़ोत्तरी हुई है। अमेरिका के हर पांच मरीजों में एक मरीज फ्लोरिडा का है। मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण यहां मास्क की अनिवार्यता कर दी गई है।

अमेरिका में फ्लोरिडा बना संक्रमण का नया केंद्र

फ्लोरिडा अमेरिका में वायरस का नया हॉट स्‍पाट बन गया है। फ्लोरिडा में कोरोना के 21,683 नए मामले आए हैं। महामारी की शुरुआत के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब एक दिन में इतने ज्‍यादा केस सामने आए हैं। अमेरिका के सभी नए मामलों का करीब पांचवा हिस्सा फ्लोरिडा से है। इस हफ्ते इस अमेरिकी राज्य में महामारी से 409 लोगों की मौत हो गई है जिससे मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 39 हजार हो गया है। फ्लोरिडा में कोरोना के मामले पिछले एक हफ्ते में 50 फीसद तक बढ़ गए हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के 18 प्रातों में कोरोना का डेल्‍टा वैरिएंट फैल गया है। इन राज्‍यों के 27 शहरों में पिछले 10 दिनों में संक्रमण के 300 मामले सामने आए हैं। इन शहरों में बीजिंग, जिआंगसू और सिचुआन भी शामिल हैं। आलम यह है कि मध्‍य एवं उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की संख्या बढ़कर 95 तक पहुंच गई है। संक्रमण के प्रकोप वाले क्षेत्रों से आने वाले लोगों, वाहनों, विमानों और रेल के बीजिंग में प्रवेश पर रोक लगाई जा रही है।

ब्राजील में 910 लोगों की मौत

ब्राजील में महामारी से मौतों का सिलसिला जारी है। ब्राजील में बीते 24 घंटों में महामारी से 910 मौत हो गई जिससे मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 5,56,370 हो गई है। ब्राजील में 37,582 नए मामले सामने आए। इसके साथ संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 19,917,855 हो गया है। ब्राजील के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का कहना है कि मुल्‍क कोरोना की नई लहर का सामना कर रहा है। यह हाल तब है जब 4.14 करोड़ लोगों को वैक्‍सीन की दोनों खुराक लगाई जा चुकी है जबकि 14.2 करोड़ लोगों ने टीके की पहली खुराक ली है।

रूस में 789 ने गंवाई जान

रूस में में कोरोना से होने वाली मौतें कम नहीं हो रही हैं। रूस में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 22,804 मामले सामने आए हैं जबकि 789 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही रूस में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 6,288,677 हो गया है। वहीं महामारी से मरने वालों की संख्‍या 159,352 हो गई है। मास्को में 2,484 नए मामले दर्ज किए गए। एक दिन पहले मास्‍को में 3,514 नए केस सामने आए थे। बीते 24 घंटे में 17,271 मरीज अस्‍पतालों से डिस्‍चार्ज भी किए गए हैं।

ओलिंपिक के दौरान कोरोना ने बढ़ाई चिंता

इधर रायटर के अनुसार, टोक्यो ओलिंपिक खेलों के दौरान कोरोना संक्रमण ने चिंता बढ़ा दी हैं। यहां संक्रमित मरीजों की संख्या कम नहीं हो रही है। ओलिंपिक से जुड़े लोगों में भी संक्रमण हो रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान खेल से जुड़े 18 नए कोरोना मरीज मिले हैं। इनमें एक एथलीट भी शामिल है। अब तक खेलों से जुड़े 259 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। टोक्यो में रविवार को 3058 कोरोना के नए मामले मिले हैं।

पाकिस्‍तान और चीन में दहशन 

पाकिस्तान में रविवार को कोरोना संक्रमण के 5,026 नए मामले सामने आए। पाकिस्‍तान में पिछले 24 घंटों में महामारी से 62 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही पाकिस्‍तान में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या 23,422 हो गई है। पाकिस्‍तान में संक्रमितों का आंकड़ा 10,34,837 पर पहुंच गया है। वहीं चीन में रविवार को कोरोना के 75 नए मामले सामने आए। बताया जाता है कि चीन में कोरोना के डेल्‍टा वैरिएंट का फैलना जारी है। नए मामलों में बढ़ोतरी के पीछे इसी वैरिएंट को जिम्‍मेदार माना जा रहा है।

तुर्की और थाइलैंड में भी बढ़े मामले

समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार, तुर्की में पिछले 24 घंटे के दौरान 22 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं। वहीं समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार, थाईलैंड में हर रोज 18 हजार से ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं। यह आलम तब है जब यहां कई स्थानों पर लाकडाउन और पाबंदी लगी हुई हैं। दूसरी ओर कंबोडिया ने रविवार को 12 से 17 साल के किशोरों के लिए सिंगल डोज कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया।