5 करोड़ कोविड टीके लगाने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश, 1 दिन में लगे 25 लाख डोज: CM योगी ने लोगों को दी बधाई

लखनऊ। उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है, जिसने पाँच करोड़ कोरोना वैक्सीनेशन का आँकड़ा पार कर लिया है। यही नहीं मंगलवार (3 अगस्त 2021) को यूपी ने 25 लाख लोगों को वैक्सीन डोज लगाए हैं। इसके साथ ही एक दिन में सर्वाधिक वैक्सीन डोज देने का मध्य प्रदेश का रिकॉर्ड टूट गया है।

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्विटर पर मंगलवार को 22 लाख डोज का लैंडमार्क पार करने के लिए सरकार और राज्य के लोगों को बधाई दी। उन्होंने पीएम मोदी को उनके मार्गदर्शन और राज्य के लोगों की सक्रिय भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया, जिसके बिना यह मुकाम हासिल करना संभव नहीं था।

उन्होंने लोगों को यह याद दिलाते हुए अपने पोस्ट को समाप्त किया कि घातक महामारी के खिलाफ कोविड -19 वैक्सीन आपका एकमात्र ‘सुरक्षा कवच’ है, और सभी से अपना ‘टीका जीत का’ लेने और कोविड -19 को हराने में मदद करने का आग्रह किया।

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने मंगलवार को ही टीकाकरण का नया रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा था। राज्य सरकार ने एक दिन में 20 लाख कोविड-19 वैक्सीन खुराक देने का लक्ष्य रखा है। इस मेगा अभियान के लिए राज्य में 12,000 से अधिक टीकाकरण केंद्र संचालित हैं।

1 महीने में टीकाकरण दर को तीन गुना करने का दिया गया था निर्देश

‘मिशन जून’ की घोषणा के बाद, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 4 जून को राज्य के अधिकारियों को एक महीने में राज्य की रोजाना कोविड -19 टीकाकरण दर को तीन गुना करने का निर्देश दिया था। बता दें कि मिशन जून’ की घोषणा के तहत 1 जून से बड़े पैमाने पर कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था।

एक सरकारी बयान के अनुसार, सीएम ने टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए नए निर्देश दिए थे। 4 जून को उच्च स्तरीय कोविड-19 समीक्षा बैठक में योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया, “दैनिक टीकाकरण क्षमता बढ़ाने के लिए हर आवश्यक कार्रवाई की जाए।”

सीएम ने कहा था, “मौजूदा क्षमता को एक महीने के भीतर तीन गुना बढ़ाने की जरूरत है।” वर्तमान में 6,000 स्थानों पर टीकाकरण किया जा रहा है और जून में शुरू किए गए अभियान से मंगलवार तक 14.68 लाख से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है। इसमें 4 जून को ही लगाए गए 3.94 लाख टीकाकरण भी शामिल हैं। इस कैलकुलेशन के अनुसार, तीन गुना लक्ष्य पूरा करने के लिए एक दिन में 10 लाख से अधिक टीका देना होगा।