ज्ञानवापी के बाद काशी की एक और मस्जिद में मांगा गया पूजा का अधिकार, कोर्ट में याचिका दायर

ज्ञानवापी के बाद काशी की एक और मस्जिद में मांगा गया पूजा का अधिकार, कोर्ट में याचिका दायरकाशी/लखनऊ। ज्ञानवापी को लेकर कानूनी लड़ाई के बीच काशी की एक और मस्जिद को लेकर विवाद शुरू हो गया है। अब पंचगंगा घाट स्थित धरहरा मस्जिद का भी प्रकरण स्थानीय अदालत में पहुंच गया। बिंदु माधव मंदिर के रूप में प्रसिद्ध इस स्थान पर बनी मस्जिद में नमाज पर रोक लगाने और वहां दर्शन-पूजन का अधिकार देने संबंधी एक वाद मंगलवार को सिविल जज (जूनियर डिवीजन) आकाश वर्मा की कोर्ट में दाखिल हुआ है।

अतुल कुल आदि की ओर से अधिवक्ता राजेंद्र प्रसाद ने दाखिल वाद में कहा है कि कई हजार वर्ष से पंचगंगा घाट स्थित प्राचीन बिंदु माधव मंदिर माधवराव का धरहरा मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है। यहां भगवान विष्णु का मंदिर स्थापित था। उसमें हिंदू पूजा-पाठ, दर्शन व आरती करते थे।

माना जाता है कि 17वीं शताब्दी में इस मस्जिद का निर्माण कराया गया था। याचिकाकर्ताओं का दावा है कि बिंदू माधव मंदिर को गिराकर इस मस्जिद का निर्माण कराया गया था। वाराणसी गजेटीयर नाम की किताब का हवाला देते हुए याचिकाकर्ताओं ने दावा किया है कि पंचगंगा घाट के ऊपर विष्णु भगवान का बिंदु माधव मंदिर मौजूद था। मंदिर को औरंगेजब ने गिरवाया और वहां मस्जिद का निर्माण किया गया।