जडेजा पर बॉल टेम्परिंग का आरोप, BCCI ने खारिज किया:उंगली पर मरहम लगाया तो ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने सवाल उठाया

नागपुर टेस्ट का पहला दिन खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलियन मीडिया ने भारत पर बॉल टेम्परिंग के आरोप लगाने शुरू कर दिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के ‘फॉक्स क्रिकेट’ चैनल ने जडेजा का एक वीडियो शेयर किया। इसमें जडेजा अपनी उंगली पर कुछ लगाने के बाद बॉलिंग करते नजर आए।

ऑस्ट्रेलियन मीडिया ने जडेजा की इस हरकत को बॉल टेम्परिंग से जोड़ दिया। इस पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने पूछा कि जडेजा अपनी उंगली पर क्या लगा रहे हैं।

क्या है वीडियो में?
सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो उस वक्त का है जब ऑस्ट्रेलियन टीम का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 120 रन था और जडेजा बॉलिंग कर रहे थे। वीडियो में नजर आया कि जडेजा बॉल लेकर मोहम्मद सिराज के पास पहुंचे। सिराज के हाथ में लगी कुछ चीज उन्होंने अपने हाथ में ली और अपनी बॉलिंग फिंगर पर उसे लगाने लगे। उस चीज को उन्होंने बहुत देर तक उंगली पर लगाया और बॉलिंग करने लग गए। हालांकि वीडियो में जडेजा उस चीज को बॉल पर लगाते नजर नहीं आए।

माइकल वॉन ने भी उठाए सवाल
जडेजा के वीडियो पर ऑस्ट्रेलियन मीडिया ने खबर चला कर पूछा कि सिराज ने जडेजा को क्या दिया? उन्होंने अपनी खबर में पूर्व इंग्लिश कप्तान माइकल वॉन का ट्वीट भी जोड़ा। वॉन ने पूछा जडेजा अपनी बॉलिंग फिंगर पर क्या लगे रहे हैं। उन्होंने ऐसा पहले कभी नहीं देखा। वहीं, ऑस्ट्रेलियन टीम के पूर्व कप्तान टिम पैन ने भी इस वीडियो को ‘इंटरेस्टिंग’ यानी कि रोचक बताया।

ऑस्ट्रेलियन मीडिया की खबर पर माइकल वॉन का ट्वीट।
ऑस्ट्रेलियन मीडिया की खबर पर माइकल वॉन का ट्वीट।

अपनी उंगली पर क्या लगाया जडेजा ने?
जो वीडियो वायरल हो रहा है उसमें कहीं भी नजर नहीं आया कि जडेजा ने सिराज से जो चीज ली, उसे बॉल के ऊपर लगाया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार BCCI ने बताया कि जडेजा अपनी उंगली पर दर्द कम करने का बाम लगा रहे थे। उन्होंने गेंद से किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की। बॉल पर किसी भी तरह का सब्सटेंस लगाने से रिवर्स स्विंग में मदद मिलती है, जो कि तेज गेंदबाजों के लिए मददगार होती है, न कि स्पिनर्स के लिए।

जिस समय का यह वीडियो है, उस समय तक स्पिनर जडेजा 3 विकेट ले चुके थे। उन्होंने 47 रन देकर 5 विकेट लिए और अपना स्पेल खत्म किया। पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद पिच स्पिनर्स के लिए मददगार नजर आ रही है, जहां स्पिनर्स अब तक 9 विकेट ले चुके हैं। मैच से पहले भी पिच स्पिनर्स के लिए ही फायदेमंद नजर आ रही थी, ऐसे में रिवर्स स्विंग के लिए बॉल पर कुछ लगाना शायद सच न हो।

उस्मान ख्वाजा के DRS को भी गलत बताया
ऑस्ट्रेलियन मीडिया द्वारा उठाया गया यह एकमात्र सवाल नहीं है। उन्होंने मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम के ओपनर उस्मान ख्वाजा के विकेट को भी गलत बताया। ख्वाजा पहली पारी के दूसरे ओवर में सिराज की बॉल पर LBW हुए। भारत ने अपील की, लेकिन अंपायर ने इसे नॉटआउट करार दिया था।

टीम इंडिया ने रिव्यू लिया और अंपायर को फैसला बदलकर ख्वाजा को आउट देना पड़ा। इस पर भी ऑस्ट्रेलियन मीडिया ने कहा कि टीम इंडिया ने DRS टेक्नोलॉजी से छेड़छाड़ की है।

उस्मान ख्वाजा पहली पारी में इस तरह LBW हुए।
उस्मान ख्वाजा पहली पारी में इस तरह LBW हुए।

पिच को लेकर भी उठाए थे सवाल
मैच से पहले नागपुर टेस्ट की पिच के कुछ फोटोज भी वायरल हो रहे थे। इसे निशाना बनाकर ऑस्ट्रेलियन मीडिया ने कहा था कि टीम इंडिया लेफ्ट हैंड बैटर्स के लिए खतरनाक पिच बना रही है। जिस पर केवल स्पिनर्स को मदद मिलेगी। हालांकि मैच जब शुरू हुआ तो ऑस्ट्रेलिया के दोनों लेफ्ट हैंड ओपनर्स तेज गेंदबाजों का शिकार बन गए। डेविड वॉर्नर को मोहम्मद शमी ने और ख्वाजा को सिराज ने चलता किया।

नागपुर टेस्ट की पिच मैच से पहले इस तरह नजर आ रही थी।
नागपुर टेस्ट की पिच मैच से पहले इस तरह नजर आ रही थी।