बंगाल में कैसे होगा समझौता? पटना की बैठक के 24 घंटे के अंदर अधीर चौधरी ने ममता बनर्जी पर बोला हमला

कोलकाता। पटना में विपक्ष की बैठक के 24 घंटे के अंदर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर तीखा हमला बोला. शनिवार को बहरमपुर में अधीर चौधरी ने कहा कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और लेफ्ट बंगाल में तृणमूल के खिलाफ लड़ेंगे. उन्होंने दावा किया कि ममता बनर्जी समझ गई हैं कि देश की राजनीति कहां जा रही है. इसलिए वह राहुल गांधी को मनाने पटना चली गईं.

उन्होंने कहा, “बंगाल का असली मुख्यमंत्री कौन है, इसका फैसला सबसे पहले होना चाहिए.” उन्होंने कहा कि अब तक कांग्रेस ममता को सड़ी हुई लगती थी. अब कैसे हैं राहुल गांधी, क्या होगा?” उन्होंने कहा कि देश की राजनीति की दिशा, रुख, यही समझ आता है कि भविष्य कांग्रेस का है. इसलिए अभी से उन्होंने कांग्रेस को मनाना शुरू कर दिया है.

अधीर चौधरी ने कहा कि कांग्रेस बीजेपी को हराने के लिए लड़ रही है. राहुल गांधी ने भारत यात्रा करके दिखा दिया है कि कांग्रेस क्या कर सकती है. उनके नेतृत्व में कांग्रेस ने कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश में जीत हासिल की. हम राजस्थान, छत्तीसगढ़ में फिर जीतेंगे.’ हम मध्य प्रदेश में जीतेंगे.

अधीर चौधरी ने पटना में विपक्षी दलों की बैठक को लेकर कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर चाहे कुछ भी हो जाए, कांग्रेस बंगाल में कभी भी ममता बनर्जी के नेतृत्व में नहीं चलेगी. दिल्ली के नेताओं ने हमसे ऐसा करने के लिए भी नहीं कहा है.

पटना बैठक में फैसला लिया गया कि आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के लिए विपक्ष एकजुट होकर लड़ाई लड़ेगा. आपसी मतभेद भुलाकर भाजपा विरोधी एकता कैसे बनाई जाए, इस पर निर्णय लेने के लिए 10 या 12 जुलाई को शिमला में आम बैठक होगी.

ममता ने पटना की बैठक में बंगाल कांग्रेस के रवैये पर जताई थी चिंता

हालांकि बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान तृणमूल कांग्रेस का माकपा, कांग्रेस और भाजपा के साथ मुकाबला हो रहा है. कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस एक दूसरे के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं.

तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने पटना की बैठक के दौरान भी बंगाल कांग्रेस के रवैये को लेकर चिंता जताई थी. उन्होंने कहा कि बंगाल कांग्रेस का रवैया यदि ऐसा रहा, तो फिर इससे भाजपा को ही लाभ होगा. अब अधीर चौधरी ने फिर से उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.