4 साल में 30 प्रतिशत बढ़ी विदेश मंत्री एस. जयशंकर की प्रॉपर्टी, दिल्ली में नया मकान भी खरीदा; देखें पूरी डिटेल

S. Jaishankar, foreign minister jaishankar wifeविदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) और उनकी पत्नी क्योको जयशंकर (Kyoko Jaishankar) की प्रॉपर्टी में पिछले 4 साल के दौरान करीब 30 परसेंट (29.4%) का इजाफा हुआ है। इसी दौरान दिल्ली के वसंत विहार में एक अपार्टमेंट भी खरीदा। एस. जयशंकर 11 जुलाई को गुजरात के गांधीनगर में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने पहुंचे थे। इस दौरान शपथ पत्र में उन्होंने अपनी प्रॉपर्टी का ब्यौरा भी दिया है।

कितनी प्रॉपर्टी के मालिक हैं एस. जयशंकर?

भाजपा नेता एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने अपने चुनावी हलफनामे में बताया है कि उनके पास कुल 20.09 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी है। जिसमें दो मकान भी हैं और दोनों राजधानी दिल्ली में हैं। एक अपार्टमेंट हाल ही में खरीदा है। इसके अलावा जयशंकर शिमला में 1.5 एकड़ कृषि भूमि के मालिक भी हैं।

रेंट और सैलरी है आय का जरिया

जयशंकर ने अपने एफिडेविट में बताया है कि उनकी आय का जरिया बतौर राज्यसभा सदस्य मिलने वाली सैलरी और रेंट है। दूसरी तरफ उनकी पत्नी क्योको जयशंकर (Kyoko Jaishankar) कंसल्टेंसी फीस से कमाई करती हैं। क्योको, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट और जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए बतौर कंसलटेंट काम करती हैं। एफिडेविट के मुताबिक क्योको पर 1.12 लाख रुपए जीएसटी भी बकाया है।

विदेशी बैंकों में पैसे

एफिडेविट पर नजर डाले तो जयशंकर ने पिछले 4 सालों के दौरान नया अपार्टमेंट तो खरीदा ही है, साथ ही विदेशी बैंकों में जमा पैसे और ज्वेलरी की वैल्यू में भी इजाफा हुआ है। विदेश मंत्री का सिंगापुर, टोक्यो और वॉशिंगटन डीसी में बैंक अकाउंट है। दूसरी तरफ जयशंकर की पत्नी क्योको की विदेशों में जमा संपत्ति घटी है। 2019 के एफिडेविट में जयशंकर ने बताया था कि उनकी पत्नी ने विदेश के बैंकों में 29.12 लाख रुपये जमा कर रखे हैं। अब यानी 2023 में यह घटकर 24.46 लाख रुपये रह गई है। जयशंकर की पत्नी क्योको का वाशिंगटन और टोक्यो में दो बैंक अकाउंट है।

एस. जयशंकर की प्रॉपर्टी बढ़ी, कर्ज घटा

साल 2019 के एफिडेविट पर नजर डालें तो तब बीजेपी नेता ने बताया था कि उनके पास कुल 15.52 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी है। पिछले चार सालों में जयशंकर का कर्ज भी घट गया है। 2019 में जयशंकर और उनकी पत्नी पर 5.25 करोड़ रुपए कर्ज था, जबकि अब यह घटकर सिर्फ 18.48 लाख ही रह गया है। विदेश मंत्री ने बताया है कि उनके पास 80000 रुपये कैश इन हैंड है। जबकि 2019 में कैश इन हैंड 1.2 लाख रुपये था।

कौन हैं विदेश मंत्री एस. जयशंकर की पत्नी?

क्योको जयशंकर (Kyoko Jaishankar), विदेश मंत्री की दूसरी पत्नी हैं। उनकी पहली पत्नी शोभा का कैंसर के चलते निधन हो गया था साल। जयशंकर साल 1996 में जापान में डिप्टी चीफ ऑफ मिशन बने और करीब 4 साल यहां रहे। इसी दौरान उनकी मुलाकात क्योको से हुई। दोनों के बीच करीबी बढ़ी और फिर शादी कर ली। बहुत कम लोग जानते हैं कि जयशंकर से शादी के बाद क्योको ने अपना धर्म भी बदल लिया और हिंदू धर्म अपना लिया है।

JNU से पढ़े, 24 की उम्र में बन गए थे IFS

एस. जयशंकर ने JNU से पढ़ाई की है। इंटरनेशनल रिलेशन में पीएचडी और एमफिल की डिग्री हासिल की है। रशियन और सेंट्रल एशियन पॉलिटिक्स के जानकार माने जाने वाले जयशंकर महज 24 साल की उम्र में आईएफएस अफसर बन गए थे। वह 6 भाषाओं के जानकार हैं।