अमेरिका को मिलेगा भारतीय मूल का राष्ट्रपति? ट्रंप को कड़ी टक्कर दे रहे ये तीन लोग

अमेरिका को मिलेगा भारतीय मूल का राष्ट्रपति? ट्रंप को कड़ी टक्कर दे रहे ये तीन लोगअमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए रिपब्लिकन बहस शुरू हो गई है। पहले दौर में आठ उम्मीदवार सुर्खियों में आए। इनमें दो भारतीय-अमेरिकी भी शामिल थे। वैसे इन चुनावों में कुल तीन भारतीय-अमेरिकी ऐसे हैं जो प्रमुख उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। इनके नाम हैं- विवेक रामास्वामी निक्की हेली और हर्ष वर्धन सिंह। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 5 नवंबर, 2024 को होने वाले हैं। उससे पहले रिपब्लिकन पार्टी का राष्ट्रपति पद का प्राथमिक चुनाव अगले साल जनवरी में शुरू होगा। डोनाल्ड ट्रंप के अग्रणी उम्मीदवार होने के बावजूद, उन्हें व्हाइट हाउस की दौड़ में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।

1. विवेक रामास्वामी 

कम से कम $360 मिलियन की कुल संपत्ति के मालिक भारतीय अमेरिकी उद्यमी विवेक रामास्वामी की पहली बहस के बाद से लोकप्रियता रेटिंग में वृद्धि हुई है। रामास्वामी का अभियान “विरोधीवाद” पर केंद्रित है। उनका परिवार केरल से अमेरिका गया था। भारतीय-अमेरिकियों के घर पैदा होने के बावजूद, रामास्वामी एक कट्टर आव्रजन विरोधी समर्थक बने हुए हैं।

38 वर्षीय विवेक को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पूर्व ट्विटर सीईओ एलोन मस्क का समर्थन है। विवेक ने ट्रंप को 21वीं सदी का सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रपति कहा था। जिसके बाद वे उनका समर्थन हासिल करने में कामयाब रहे हैं। अपने आप्रवासन विरोधी अभियान के साथ-साथ, रामास्वामी यह एजेंडा भी सामने रखते हैं कि जलवायु परिवर्तन एक ढकोसला है और निर्वाचित होने पर अमेरिका की राष्ट्रीय पहचान को पुनर्जीवित करना है।

निकी हेली ट्रंप के लिए पहली औपचारिक चुनौती बन गईं। हेली का जन्म दक्षिण कैरोलिना में एक सिख परिवार में हुआ था और बाद में उन्होंने शादी के बाद ईसाई धर्म अपना लिया। नए लोगों की दौड़ में निकी एक अनुभवी राजनीतिज्ञ के रूप में आती हैं। वह दो बार दक्षिण कैरोलिना की गवर्नर रह चुकी हैं और ट्रंप सरकार के तहत संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत भी थीं।

हेली ने अपने अभियान में ट्रंप विरोधी एजेंडा भी अपनाया है। फेस द नेशन के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में, हेली ने कहा कि अगर डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ आरोप सच हैं, तो “यह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक होगा।” जीओपी बहस के दौरान, उन्होंने ट्रंप को “अमेरिका में सबसे नापसंद राजनेताओं” में से एक बताया। भले ही निकी लोकप्रियता वोट में निचले स्थान पर हैं, लेकिन वह एकमात्र उम्मीदवार हैं जिनके पास संघीय सरकार में अनुभव है।

3. हर्ष वर्धन सिंह

हर्ष वर्धन सिंह एक कट्टर वैक्सीन-विरोधी उम्मीदवार हैं। सिंह खुद को “शुद्ध रक्त रिपब्लिकन” के रूप में बताते हैं। खुद को आजीवन रिपब्लिकन कहते हुए, सिंह एक बड़े ट्रंप समर्थक और मेक अमेरिका ग्रेट अगेन के उम्मीदवार हैं। “कोई चिकित्सीय आदेश नहीं। कोई तकनीकी एकाधिकार नहीं। कोई जागृत विचारधारा नहीं- यह सिंह का आदर्श वाक्य है। 38 वर्षीय व्यक्ति का जन्म न्यू जेर्सरी में भारतीय आप्रवासी माता-पिता के यहां हुआ था और वह पेशे से एक वैमानिकी इंजीनियर हैं। भले ही अभी तक उन्होंने बहस में हिस्सा नहीं लिया है लेकिन वह एक्स पर अपना सोशल मीडिया अकाउंट मुख्य रूप से दो चीजों पर चलाते हैं – डोनाल्ड ट्रंप की प्रशंसा करना और विवेक रामास्वामी की आलोचना करना।