‘धरती मां ने भाई चंद्रमा को राखी भेज दी…’, ग्रीस में भारतीय समुदाय से बोले PM मोदी

भारतीय समुदाय को संबोधित करते पीएम मोदी. (वीडियो ग्रैब)ग्रीस दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एथेंस में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि भारत और ग्रीस के रिश्ते सदियों पुराने हैं. ग्रीस और भारत दुनिया की दो पुरातन सभ्यताओं, दो पुरातन लोकतांत्रिक विचारधाराओं का स्वाभाविक मेल है. भारत ग्रीस के लोगों के साथ खड़ा है. इसके साथ ही पीएम ने ‘द ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑनर’ के लिए ग्रीस के राष्ट्रपति को आभार भी व्यक्त किया. इस दौरान पीएम ने चंद्रयान-3 की सफलता के बारे में बात की.

भारत माता को 'चंदा मामा' से मिला रक्षाबंधन का तोहफा, अब 'मून इकोनॉमी' से  बरसेगा पैसा | Chandrayaan 3 Successful Landing How ISRO India Will Make  Money Through World Moon Space Economy‘धरती मां ने भाई चंद्रमा को भेजी राखी’

चंद्रयान-3 की सफलता के बारे में भारतीय समुदाय को बताते हुए पीएम ने कहा, “मैं यहां अपने परिवार के बीच आया हूं. यह भगवान शिव का सावन का महीना है. इस महीने देश ने नया कीर्तिमान रचते हुए दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 को उतारा है. इसके साथ ही भारत ऐसा करने वाला विश्व का पहला देश बन गया है. इस तरह धरती मां ने भाई चंद्रमा को राखी भेजी है”.

‘आपका दिल भारत के लिए धड़कता है’

पीएम ने कहा कि भारत ने चंद्रमा पर अपना झंडा फहराकर विश्व को अपनी क्षमता दिखाई है. ग्रीस में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि आप जहां भी हों, आपका दिल भारत के लिए धड़कता है.

40 साल बाद भारत के किसी प्रधानमंत्री का दौरा

पीएम ने कहा कि 40 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद भारत के किसी प्रधानमंत्री का ग्रीस आना हुआ है. फिर भी न तो हमारे संबंधों की गहराई कम हुई है और न ही रिश्तों की गर्मजोशी में कोई कमी आई है. हमारे रिश्ते की बुनियाद प्राचीन और मजबूत है.

बता दें कि 40 साल बाद भारत के किसी प्रधानमंत्री ने ग्रीस का दौरा किया है. इससे पहले इंदिरा गांधी ने 1983 में ग्रीस की यात्रा की थी. पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद सीधे ग्रीस पहुंचे हैं.