धोनी ने की अपील, अंपायर के फैसले का इंतज़ार किए बिना वापस लौट गया बल्लेबाज़

रविन्द्र जडेजा को गेंदबाज़ी के उनके स्पेल में आज भले ही एकमात्र विकेट मिला हो लेकिन उन्होंने उस समय टीम इंडिया को दो सफलताएं दिलाईं जब टीम को उनकी सबसे ज्यादा ज़रूरत थी. जी हां, आप चौंक गए होंगे कि मिला एक विकेट और सफलताएं दो. दरअसल पहले तो जडेजा ने एक बेहतरीन रन-आउट कर ख्वाजा को चलता किया. इसके बाद उन्होंने बेहतरीन गेंद पर हैंड्सकॉम्ब को धोनी के हाथों स्टम्प करवा दिया.

लेकिन जडेजा के एकमात्र विकेट में धोनी का अहम योगदान रहा. जिन्होंने आज एक बार फिर से अपने आलोचकों को अपनी शानदार विकेटकीपिंग से जवाब दे दिया है. धोनी ने विकेटों के पीछे इतना शानदार स्टम्प किया कि फिर बल्लेबाज़ को थर्ड अंपायर के फैसले का भी इंतज़ार नहीं रहा.

82 के स्कोर पर उस्मान ख्वाजा के रूप में ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट गिराने के बाद जडेजा ने 134 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दे दिया.

उन्होंने 28वें ओवर में गेंद फेंकी जिसपर हैंड्सकॉम्ब ने स्वीप करने की कोशिश की लेकिन वो नाकामयाब रहे और धोनी ने गिल्लियां उड़ा दीं. हैंड्सकॉम्ब भी 20 रन बनाकर चलते बने.

लेकिन धोनी की बेहतरीन स्टम्पिंग ने यहां सबका दिल जीत लिया. दरअसल धोनी ने जैसे ही हैंड्सकॉम्ब को स्टम्प किया तो खुद जडेजा, फील्डर्स, अंपायर्स और बल्लेबाज़ को भी इसका अंदाज़ा नहीं था कि वो आउट हैं या नहीं. लेकिन धोनी ने जैसे ही इसके लिए अपील की तो कॉमेंटेटर तो क्या खुद हैंड्सकॉम्ब को भी लग गया कि वो आउट हो गए हैं.

भले ही नियमों के तहत फील्ड अंपायर ने थर्ड अंपायर से इस बारे में जाना लेकिन हैंड्सकॉम्ब तो धोनी की अपील से ही वापस पवेलियन लौट गए. थर्ड अंपायर ने भी बाद रीप्ले में देखकर हैंड्सकॉम्ब को क्रीज़ से बाहर पाया और आउट करार दे दिया.

इतना ही नहीं जडेजा की गेंद पर स्टम्प करके धोनी-जडेजा की जोड़ी ने एक अनोखा रिकॉर्ड भी बना दिया है.

इस जोड़ी ने एक साथ 18 खिलाड़ियों को स्टम्प कर पवेलियन भेजा है जो कि भारत का दूसरा सबसे सफल है. वहीं पहले नंबर पर धोनी के साथ हरभजन सिंह की जोड़ी आती है जिन्होंने मिलकर 19 खिलाड़ियों को स्टम्प आउट किया है.

देखें वीडियो: 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *