LIVE: कर्नाटक कांग्रेस की बैठक में 50 MLA पहुंचे, 3 पर संशय बरकरार

नई दिल्ली। कर्नाटक की राजनीति में आज का दिन खासतौर से कांग्रेस के लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है. शुक्रवार को राजधानी बेंगलुरु में कांग्रेस के विधायक दल की बैठक होगी. पार्टी ने अपने बागी विधायकों को आज बेंगलुरु लौटने को कहा है. ताजा जानकारी के मुताबिक अबतक कांग्रेस के 50 विधायक बैठक में पहुंच गए हैं. कर्नाटक के डिप्टी सीएम भी बैठक में पहुंच गए हैं.

सूत्रों के मुताबिक रमेश जरकीहोली, महेश कुमातहल्ली और उमेश जाधव इस बैठक में नहीं आ रहे हैं. रमेश जरीकोहोली के भाई सतीश ने कहा है कि उन्होंने अभी तक अपने भाई से अबतक बात नहीं की है. कांग्रेस को उम्मीद है कि उसके सभी 80 एमएलए विधायक दल की बैठक में शामिल रहेंगे.

इधर बीजेपी नेता और राज्य के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि हमें कांग्रेस विधायकों की बैठक की चिंता नहीं है. यह चिंता कांग्रेस और जेडीएस को होनी चाहिए. वे भी बहुत कुछ कह रहे हैं. इसके लिए मैं जिम्मेदार नहीं हूं.

उन्होंने कहा कि हमारे 104 विधायक पार्टी के लिए चिंतित हैं और लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रहे हैं. वहीं बीजेपी के विधायक सतीश रेड्डी ने कहा कि हमारा एक विधायक आईटीसी ग्रांड भारत में है और 23 विधायक लेमन ट्री होटल के लिए निकल रहे हैं.

उन्होंने कहा कि आगे रुकने को लेकर अब तक कुछ नहीं कहा गया है. कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद कांग्रेस के कुछ विधायक वापस मुंबई लौट आएंगे. उन्होंने संकेत दिया है कि ऑपरेशन लोटस अब भी जारी है.

बता दें कि सोमवार को कर्नाटक की राजनीति में उस वक्त हड़कंप मच गया था जब ऐसी रिपोर्ट आई कि बीजेपी कथित तौर पर सात महीने की राज्य सरकार को गिराने की कोशिश कर रही है.

कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार और बीजेपी- दोनों एक- दूसरे पर विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगा रहे हैं. निर्दलीय विधायक नागेश ने हालांकि कहा कि वे अपने समर्थकों से बात करेंगे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस मुझसे संपर्क कर चुकी है. लेकिन मैं वापस नहीं जा सकता. मैं पहले ही सरकार से समर्थन वापसी का ऐलान कर चुका हूं. उन्होंने कहा कि केसी वेणुगोपाल और बाकी नेता पूरी तरह से असफल रहे.

वहीं, बीजेपी के विधायकों ने फैसला लिया है कि वे शुक्रवार तक बेंगलुरु पहुंच जाएंगे. कांग्रेस जहां बीजेपी पर आरोप लगा रही है तो बीजेपी नेता और राज्य के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि उनकी पार्टी सरकार गिराने के लिए किसी भी ऑपरेशन में शामिल नहीं थी. उन्होंने कहा कि हमारे विधायक कहीं छिपे नहीं थे, बल्कि वे मौजूदा राजनीतिक हालात का विश्लेषण कर रहे थे. हमने अपने सभी विधायकों को एक जगह पर इकट्ठा किया और लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा कर रहे थे. आज वे सभी वापस आ रहे हैं.

बीजेपी विधायक सीटी रवि ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा अपने बागी विधायकों का ध्यान देना कांग्रेस की जिम्मेदारी है. अगर आग है तो हम विरोधी दल के रूप में तेल डालने के लिए बाध्य हैं.

कांग्रेस के लिए आज का दिन अहम

शुक्रवार का दिन कांग्रेस के लिए अहम होने वाला है. आज बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी. पार्टी को उम्मीद है कि उसके सभी 80 विधायक बैठक में मौजूद रहेंगे.

कांग्रेस नेता और राज्य के पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायकों को चेतावनी भी जारी की है. उन्होंने कहा कि बैठक में अगर कोई विधायक शामिल नहीं होता है तो यह समझा जाएगा कि उसने पार्टी की सदस्यता छोड़ दी है. उन्होंने दावा किया कि पार्टी के सभी विधायक बैठक में मौजूद रहेंगे. यह पूछे जाने पर कि क्या पार्टी में वापस आने से असंतुष्ट विधायक मंत्री बनाए जाएंगे तो उन्होंने कहा कि हमने किसी को नहीं कहा कि हम उनको मंत्री बनाएंगे.

कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि दलबदल विरोधी कानून की कोई गुंजाइश नहीं है, क्योंकि सभी विधायक पार्टी हाईकमान से बात कर चुके हैं और उन्होंने बैठक में हिस्सा लेने का वादा किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *