मणिशंकर अय्यर के ‘नीच’ वाले बयान पर आया प्रधानमंत्री मोदी का करारा जवाब, विपक्ष में मची खलबली

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पर दिए अपने बयान को सही ठहराया है । उन्‍होने इस बार एक लेख के जरिए पीएम पर साधी अपनी पुरीनी टिप्‍पणियों पर बात की है । मणिशंकर अय्यर ने इस लेख के जरिए 2017 में प्रधानमंत्री के लिए इस्‍तेमाल किए अपने नीच शब्‍द को सही बताया है । कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने 2017 में गुजरात विधानसभा चुनाव के समय पीएम मोदी को ‘नीच किस्म का आदमी’ कहा था ।

प्रधानमंत्री ने ऐसे किया रिएक्‍ट
अय्यर ने ना सिर्फ अपने पिछले बयान को सही ठहराया वहीं उन्होंने पीएम मोदी को अब तक का सबसे बदजुबान पीएम भी कह डाला । हालांकि अब इस बयान पर खुद प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बयान दिया है । उन्‍होने एक रैली में अय्यर के इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ऐसी गालियां उनके लिए उपहार हैं और जनता चुनावों में बीजेपी को जिताकर इन गालियों का जवाब जरूर देगी । आपको बता दें अय्यर को ऐसे बयान के लिए उनकी पार्टी भी सजा के रूप में निलंबित कर चुकी है, हालांकि बाद में उनका निलंबन वापस ले लिया गया ।

अय्यर ने लेख में क्‍या लिखा है ?
आपको बताते चलें कि 2017 में गुजरात चुनावों में कांग्रेस हार गई थी । म‍णिशंकर अय्यर ने अपने लेख में लिखा है –  ‘याद है 2017 में मैंने पीएम मोदी को क्या कहा था? क्या मैंने सही भविष्यवाणी नहीं की थी? देश की जनता किसी भी सूरत में 23 मई को मोदी को सत्ता से हटा देगी । अब तक के सबसे ज्यादा ऊटपटांग बयान देने वाले पीएम की यह माकूल विदाई होगी।’ अय्यर के पिछले बयान के बाद हंगामा मच गया था ।

कांग्रेस की प्रतिक्रिया
पिछली बार अय्यर के बयान पर उन्‍हें निलंबित कर दिया गया था । इस बार भी उनके बयान को लेकर कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला की प्रतिक्रिया आई है । रणदीप सुरजेवाला ने अय्यर की टिप्पणी की निंदा की और कहा –  ‘उचित मंच पर इस विषय को रखा जाएगा और उचित कदम उठाया जाएगा।’ सुरजेवाला ने आगे कहा – ‘हम मणिशंकर अय्यर सहित उन सभी की निंदा करते हैं जो अपने शब्दों की मर्यादा भूल गए । ऐसा लगता है कि कुछ लोग सुर्खियों में रहने के लिए ऐसा करते हैं । अगर कोई ऐसा करता है तो उसे हम दण्डित करते हैं । ऐसी भाषा कांग्रेस की परंपरा नहीं है।’ सुरजेवाला ने पीएम मोदी के लिए कहा – सच तो यह है कि पीएम मोदी ने अपने शब्दों, आक्रोश, अनियंत्रित गुस्से और विपक्षी नेताओं से बदला लेने की उनकी चाह के जरिए प्रधानमंत्री पद की गरिमा कम की है।’

प्रधानमंत्री ने रैली से दिया जवाब
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अय्यर और कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा –  ‘कल उन्होंने फिर वही बात कही है जो पहले भी कही थी । लेकिन कांग्रेस ने उन्हें निलंबित करने का ड्रामा किया था और बाद में उन्हें पार्टी में फिर से ले आए थे । लेकिन कांग्रेस ने उनकी कही बातों को गलत नहीं माना और यह उसी का नतीजा है।’ पीएम ने कहा, ‘वह एक बार फिर कह रहे हैं और जोर देकर कह रहे हैं कि मेरे खिलाफ अभद्र शब्दों के प्रयोग में कुछ भी गलत नहीं है । नामदार और उनके परिवार और उनके लोगों ने अहंकार के साथ इस देश पर वर्षों तक शासन किया…मैं ऐसी गालियों को उपहार की तरह लेता हूं । मोदी को इन गालियों पर जवाब देने की जरूरत नहीं है, भाजपा को चुनकर जनता हर एक गाली का जवाब देगी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *