सावधान: चाऊमीन खाने पर बच्‍चे के फेफड़े फटे, शरीर पड़ा काला, डॉक्‍टरों ने जो बताया वो हैरान कर देगा

हरियाणा। सड़क किनारे बिकने वाले खाने को देखकर मुंह में पानी आ जाता है । टिक्‍की, बर्गर, गोलगप्‍पे से लेकर तमाम तरह के चाइनीज खाने के फूड स्‍टॉल आम लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं । ये खाना आपकी जुबान को जरूर स्‍वाद का स्‍वर्ग चखाएगा लेकिन शरीर के अंदर जाकर क्‍या उत्‍पात मचाएगा, शायद इसकी आप कल्‍पना भी ना कर सकें । दरअसल हरियाणा के यमुनानगर में एक परिवार को बच्‍चे को चाऊमीन खिलाना भारी पड़ गया । डॉक्‍टरों ने बामुश्किल उसकी जान बचाई ।

चाऊमीन खाना पड़ा महंगा
सड़क किनारे फूड स्‍टॉल से चाऊमीन खाने वाले 3 साल के उस्‍मान के फेफड़े फट गए । चाऊमीनखाते ही उसका शरीर काला पड़ गया । बच्‍चे को इस तरह देखते ही मां-बाप की सांस अटक गई । परिजन उसे जल्‍द से जल्‍द अस्‍पताल लेकर पहुंचे, डॉक्‍टर्स के सामने ऐसा केस पहली बार सामने आया था, जब पता चला बच्‍चे की ये हालत चाऊमीन खाने के बाद हुई है तो डॉक्‍टर्स ने इलाज शुरू किया ।

मिलाया जा रहा है हानिकारक एसिड
नन्‍हे उस्‍मान को डॉक्टरों ने ऑपरेशन किया, और बमुश्किल उसकी जान बचाई गई । डॉक्टरों ने इलाज के बात बताया कि सड़क किनारे बिकने वाले चाऊमीन को कम कीमत पर बेचा जाता है, जिसके वजह से उसमें मिलावट कर लागत कम की जाती है, ऐसे में उसका स्‍वाद बढ़ाने के लिए खतरनाक एसिड का प्रयोग किया जाता है । जो कि बेहद ही जानलेवा है । डॉक्‍टरों ने बच्‍चों का एक्‍सरे किया तो उसमें पता चला कि बच्‍चे के दोनों फेफड़े फट चुके हैं । डॉक्टरों ने उसे वेंटीलेटर पर रखा, फेफड़ों का ऑपरेशन कर चेस्ट ट्यूब डाली गई। बच्‍चे को इलाज के दौरान कार्डियक अरेस्ट भी आया । करीब 16 दिन से अस्पताल में भर्ती बच्चे की हालत अब खतरे से बाहर बताई जा रही है ।

लिवर-किडनी को नुकसान
डॉक्‍टरों के मुताबिक बच्‍चे को जब लाया गया तो उसे सांस लेने में दिक्‍कत हो रही थी । उस्मान का इलाज करने वाले डॉक्‍टर्स के मुताबिक चाउमीन में स्वाद के लिए खतरनाक एसिड का इस्तेमाल किया जा रहा है जो काफी नुकसानदेह है। इस खतरनाक एसिड से न केवल फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है बल्कि कई बार लिवर और किडनी डैमेज होने का भी खतरा होता है। इस तरह के खाने से लोगों को बचना चाहिए और कम उम्र बच्‍चों को तो बिलकुल भी इसका सेवन नहीं करने देना चाहिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *