मैनचेस्टर में फिर भिड़ेंगे भारत-पाक, पाकिस्तान की जीत से बदल गया सेमी फाइनल का गणित

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप और भी रोमांचक होता जा रहा है । शुरुआती कुछ मैचों के बाद बनी सेमीफाइनल की तस्वीर अब 30वें मैच तक काफी हद तक बदल गई है । पाकिस्‍तान ने रविवार को लॉर्ड्स में हुए मैच में साउथ अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल की रेस में कुछ हद तक जगह बना ली है । इस बदली तस्‍वीर में इंग्लैंड की हार का बड़ा योगदान है । फिलहाल की स्थिति देखी जाए तो न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और भारत तो टॉप-4 की रेस में दमदारी से बढ़े हैं लेकिन चौथी टीम के लिए अब मुकाबला और भी रोचक हो गया है ।

प्‍वॉइंट टेबल का हाल
सेमीफाइनल की रेस से पहले आपको मौजूदा प्‍वॉइंट टेबल का हाल बताते हैं । न्यूजीलैंड 11 बंकों के साथ पहले पायदान पर है, ऑस्ट्रेलिया 10 अंकों के साथ दूसरे, भारत 9 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है । वहीं मेजबान इंग्लैंड 8 अंकों के साथ चौथे स्‍थान पर बनी हुई है । पांचवें स्‍थान पर 6 अंकों के साथ श्रीलंका है तो वहीं छठे स्‍थान पर बांग्लादेश और पाकिस्तान संयुक्त रूप से बनी हुई हैं । जबकि वेस्टइंडीज 3 अंकों के साथ आठवें, दक्षिण अफ्रीका 3 अंकों के साथ  नौवें और अफगानिस्‍तान शून्‍य अंकों पर दसवें नंबर पर हैं ।

ये है टॉप 4 की रेस
अंक तालिका से साफ है कि वर्ल्‍ड कप क्रिकेट में टॉप-4 की रेस में न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और भारत काफी आगे चल रहे हैं । वेस्टइंडीज लगभग बाहर मानी जा सकती है जबकि दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्‍तान रेस से पूरी तरह बाहर हैं । अब सेमीफाइनल खेलने के लिए टीम को कम से कम 9 अंक होने जरूरी हैं, हालांकि सेमीफाइनल खेलने की ये गारंटी नहीं है । अब सेमीफाइनल की चौथी टीम की रेस में इंग्लैंड, श्रीलंका, पाकिस्तान और बांग्लादेश आते हैं, इन चारों ही टीमों के टूर्नामेंट में एक बराबर तीन-तीन मैच बाकी हैं ।

इंग्लैंड के लिए तीनों मैच मुश्किल
पाकिस्‍तान की सेमीफाइनल में एंट्री इंग्लैंड की जीत – हार पर डिपेंड करती है । इंग्‍लैंड के आनेeng वाले तीनों मैच ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यूजीलैंड से है । उसका तीनों मैच जीतना और हारना दोनों ही संभव है । लेकिन इंग्‍लैंड को सेमीफाइनल के लिए दो मैच जीतने जरूरी हैं । अगर वह सिर्फ एक मैच जीता या फिर तीनों हारा तो खेल खत्‍म । वहीं श्रीलंका के सामने तीनों ही मुश्किल टीमें हैं । श्रीलंका को भारत, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज से खेलना है ।  उसके अभी 6 अंक बाकी हैं । वहीं बांग्लादेश अभी 5 अंक के साथ पाकिस्तान की बराबरी पर है । उसे अभी पाकिस्तान, भारत और अफगानिस्तान से खेलना है ।

पाकिस्तान के दो मैच आसान
बात पाकिस्‍तान की करें तो पाकिस्तान को न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से खेलना है । अब वो न्यूजीलैंड को हराने में कामयाब हो पाता है तो सेमीफाइनल की रेस में दमदारी से आगे बढ़ सकता है । पाकिस्‍तान के पिछले रिकॉर्ड देखे जाएं तो उसे अफगानिस्तान और श्रीलंका को हराने में मुश्किल नहीं होनी चाहिए । तीनों मैच जीतकर पाकिस्‍तान 11 अंक तक पहुंच सकता है, 2 जीतने पर भी उसके 9 अंक हो जाएंगे । अब अगर इंग्लैंड अपने तीनों मैच हार जाए तो पाकिस्तान का रास्ता खुल जाएगा । यानी सेमीफाइनल की रेस में पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका के आने के चांसेज तभी हैं जब इंग्लैंड अपने मैचेज हार जाए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *