BCCI ने किया बड़ा बदलाव, अचनाक से ले लिया ये फैसला

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेटिंग बॉडी है। अब बीसीसीआई को घरेलू स्तर पर सभी फॉर्मेट (2023-26) में होने वाले मैचों के लिए एक नया टाइटल स्पॉन्सर मिल गया है। निजी क्षेत्र के बैंक आईडीएफसी फर्स्ट ने घरेलू सीरीज के लिए अधिकारों को हासिल कर लिया है। इसे हासिल करने के लिए उन्होंने सोनी स्पोर्ट्स को पीछे छोड़ा है। अब आने वाले तीन सालों के लिए उन्होंने इस राइट को हासिल किया है। जोकि अगस्त 2026 तक रहेगा। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने इस डील को ₹369.6 करोड़ में हासिल किए हैं। इसका मतलब प्रति मैच ₹6.6 करोड़ है। यह डील 56 मैचों के लिए किया गया है।

इन कंपनियों ने लिया हिस्सा

रिपोर्ट्स के अनुसार इस डील में दो कंपनी ने हिस्सा लिया था। डील की शुरुआत ₹2.4 करोड़ से हुई थी। जिसे अंत में सोनी स्पोर्ट्स को पीछ करते हुए आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने जीत लिया। घरेलू क्रिकेट के लिए कम बाजार रुचि का अनुमान लगाते हुए, बीसीसीआई ने मास्टरकार्ड द्वारा भुगतान किए गए ₹3.8 करोड़ से प्रति मैच शीर्षक अधिकार का आधार मूल्य घटाकर ₹2.4 करोड़ कर दिया था। उन्हें मूल रूप से पेटीएम (2019-23) के पास मौजूद अधिकारों का उप-लाइसेंस दिया गया था। हाल ही में ड्रीम 11 टीम इंडिया के जर्सी का टाइटल स्पॉन्सर और एडिडास को किट स्पॉन्सर के रूप में जुड़ा है।

क्या बोल जय शाह

इस मौके पर बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि भारतीय क्रिकेट में एक नया अध्याय शुरू हो गया है क्योंकि आईडीएफसी फर्स्ट बीसीसीआई के घरेलू मैचों के टाइटल स्पॉन्सर के रूप में केंद्र में आ गया है। साथ मिलकर, हम फैंस, खिलाड़ियों और इसमें शामिल सभी लोगों के लिए एक शानदार काम करने के लिए उत्साहित हैं। टाइटल स्पॉन्सर के रूप में उनके समर्थन से, हम क्रिकेट के अनुभवों को फिर से परिभाषित करने और अपने महान खेल के विकास को और बढ़ाने के लिए तैयार हैं।